कालिम्पोंग : 


नगर का दिल कहे जाने वाले डंबर चौक में शनिवार को गोजमुमो व गोरामुमो के समर्थकों में तीखी झड़प हुई। जिसमें गोरामुमो समर्थक सुबास घतानी (35) व दिनेश प्रधान (48) घायल हो गए। दोनों घायलों को उपचार के लिए स्थानीय महकमा अस्पताल ले जाया गया। जहां घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने सिलीगुड़ी रेफर कर दिया। शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को तैनात किया गया है। 1जानकारी के अनुसार गत एक जनवरी को पिकनिक के दौरान त्रिवेणी में जीएनएसएफ के अध्यक्ष विवेक रसाइली की हत्या के विरोध में दोपहर एक से दो बजे तक एक घंटे का बंद आहूत किया था। दिवंगत रसाइली की शवयात्र के समय गोरामुमो समर्थक थानाडांडा से डंबर चौक तक दुकानदारों से दिवंगत आत्मा के प्रति शोक जताने के लिए अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद करने की अपील करने के साथ ही पोस्टर चस्पा कर रहे थे। इसी दौरान डंबर चौक पर गोरामुमो समर्थकों की मोर्चा समर्थक कुछ युवाओं से बहस हो गई। देखते ही देखते मारपीट शुरू हो गई। जिसमें घतानी व प्रधान घायल हो गए। दोनों को सर में गंभीर चोट आई है। गौरतलब है कि शनिवार को नगर में हाट लगता है। जिसके कारण बेहद भीड़ रहती है। ऐसे में अचानक हुई इस झड़प से शहर में सन्नाटा पसर गया। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस घटनास्थल पर पहुंची व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की मदद से हालात को नियंत्रित किया। शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को तैनात कर दिया गया है।1गोरामुमो ने मोर्चा को ठहराया दोषी1गोरामुमो ने इस झड़प के लिए जीटीए की सत्ता पर काबिज गोजमुमो को दोषी ठहराया है। घटना के बाद कालिम्पोंग थाने पहुंच गोरामुमो नेताओं ने आठ मोर्चा कार्यकर्ताओं के अलावा 10 अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। गोरामुमो द्वारा पुलिस को दी गई तहरीर में मोर्चा की जीटीए सभासद नीमा तमांग पर आरोप लगाया है कि मोर्चा के लोगों ने उनके इशारे पर ही मारपीट की। साथ ही यह मांग की है कि शांति भंग करने वालों को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार किया जाए।झड़प के बाद तैनात सीआरपीएफ के जवान।


शीघ्र गिरफ्तार हों दोषी


कालिम्पोंग : कुछ लोग व राजनैतिक दल पहाड़ की शांति को भंग कर लोगों को आतंकित करने का प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में शांतिपूर्वक दुकानें बंद करा रहे गोरामुमो समर्थकों पर हमला किया गया। इसके दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार किया जाए। उपयरुक्त उद्गार गोरामुमो टाउन कमेटी के प्रमुख दीपांकर लामा ने व्यक्त किए। वे शनिवार को झड़प के बाद पत्रकारों से मुखातिब थे। उन्होंने स्थानीय कॉलेज में अध्ययनरत पार्टी के छात्र संगठन के अध्यक्ष विवेक रसाइली की हत्या व फिर झड़प की कड़ी भर्त्सना की व प्रशासन से पार्वत्य क्षेत्र में शांति बहाल कराने की मांग की। लामा ने इन घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताया व कहा कि युवा नेता की हत्या के शोक में अंतिम संस्कार के समय महज एक घंटे के लिए दुकान व वाहनों का संचालन बंद करने की शांतिपूर्ण अपील की थी। इसी क्रम में बंद शांतिपूर्वक प्रतिष्ठान बंद करने का निवेदन कर रहे गोरामुमो समर्थकों के ऊपर बांस-बल्लियों से हमला करने वाले असामाजिक तत्वों को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार किया जाना चाहिए। लामा ने स्पष्ट किया कि गोरामुमो लड़ाई-झगड़े में विश्वास नहीं करता।

गैर राजनैतिक था विवेक
विवेक को6 जहां गोरामुमो नेता अपने छात्र संगठन का अध्यक्ष बता रहे हैं। वहीं मृतक के चाचा चंद्र कुमार रसाइली ने इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि वह पूरी तरह से गैर राजनैतिक था। उसका किसी भी राजनैतिक दल से किसी भी तरह का संबंध नहीं था।

‘गोरामुमो के आरोप निराधार’
कालिम्पोंग : जीटीए सभासद नीमा तमांग ने शनिवार को डंबर चौक इलाके में मोर्चा समर्थकों संग झड़प के लिए गोरामुमो नेताओं द्वारा खुद पर लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि उनपर लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं। तमांग ने गोरामुमो पर मृत व्यक्ति को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया व कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। दिवंगत विवेक के परिजनों को राजनीति नहीं संवेदना की आवश्यकता है। उन्होंने दिवंगत छात्र के प्रति संवेदना व्यक्त की व कहा कि हाट का दिन होने के कारण अचानक बंदी पर किसी ने विरोध किया होगा। परंतु इसके लिए सीधे तौर पर मोर्चा को जिम्मेदार ठहराना गलत है।